अपने व्यापार को ले कर अगला क्या कदम उठाये.

जब  हम कोई नया व्यापार चालू करते है तो हम उस से ज्यादा से ज्यादा लाभ का आशा रखते है पर सच तो है की एक व्यपार को अगर सफलता मिलती है तो उस के पीछे की गई मेहनत का फल होता है पर हर व्यक्ति मेहनत नहीं कर पाता है क्युकि इस में आप को कुछ ऐसे योजनाओ को अपनाना पड़ेगा जो आप की कला को नई उचाई दे सके|.

1.वेबसाइट-

अपने व्यापार के लिए एक आकर्षक वेबसाइट बनवाये उस वेबसाइट पर अपने व्यापार की सारी जानकारी दे की आप क्या करते है आप का किस प्रकार का व्यापार है आप के व्यापार में क्या क्या खास है और याद रखे वेबसाइट पर जो जानकारी है बो इतनी सरल भाषा में हो जो हर एक ग्राहक की समझ में आसानी से आजाये. आप अपने व्यापार के लिए वेबसाइट खुद बना सकते हो या किसी वेब डेवलपमेंट कंपनी से बनबा सकते है. Get Started

2.खूबसूरत प्रोजेक्ट बनाये-

जैसे की टेम्पलेटेलॉर्ड मेरी एक वेबसाइट है जिस के लिए मेने एक अच्छी से डिज़ाइन की है जिस से ग्राहक का आकर्सन बड़े , इसी प्रकार आप का जो व्यापार है उस का एक नाम दे, नाम छोटा हो या बड़ा उस से कोई फरक नहीं पड़ता है .
बस मुझे अपने ग्राहक को ये दिखाना है की मेरे द्वारा जो सर्विस दी जा रही बो आप के लिए बहुत उपयोगी है और आप के बहुत काम आने बाली है इस बात का ध्यान मुझे ही रखना पड़ेगा.
अगर आप का व्यापार ऑनलाइन ही चलता है तो उस के लिए एक अच्छी वेबसाइट बनवाये बहा पर उस के बारे में जानकारी तैयार करे जिस से ग्राहक उस के बारे में अच्छे से जान सके क्युकि ग्राहक किसी भी चीज़ को उपयोग करने से पहले उस के बारे में पूरी तरह से जानना चाहता है जो भी चीज है बो ग्रहक को संतुस्टी प्रदान करे जिस से बो उस चीज़ के बारे में सब को बता सके.

3.ऑनलाइन विज्ञापन करे-

व्यापार ऑनलाइन हो या ऑफलाइन पर हर व्यापार को आज के युग में ऑनलाइन विज्ञापन करना अति आवश्यक है इस विज्ञापन में हमें घूमना कम पड़ता इसे हम ऐसे ही घर बैठ के अपने मोबाइल या लेपटॉप से कर सकते है, ऑनलाइन विज्ञापन कैसे करे इस के लिए आप खुद से जान सकते है या किसी विशेषज्ञ की सहायता ले सकते है.

ऑनलाइन विज्ञापन करते टाइम हम ये याद रखे की हमारा ग्राहक कहा है उसी क्षेत्र में हमें विज्ञापन करना चाहिये

ऑनलाइन विज्ञापन करने के लिए आप के पास फेसबुक , ट्विटर है जहा आप कम पैसे से अच्छा विज्ञापन कर सकते है

इस विज्ञापन में आप कम से कम पैसा लगा कर ही देख सकते है

4.ग्राहक को प्रभावित करे-

आप किसी भी प्रकार का व्यापार करे पर आप को सब से पहले ये ध्यान रखना चाहिए की हम जिस प्रोजेक्ट को बाजार में ला रहे है बो हमारे ग्राहक को आकर्षित करेगा क्या , इस के लिए हमें ये ध्यान देना है कि हमारा जो प्रोडक्ट है बो दुसरो से अलग है कि नहीं जिस ग्राहक हमारे प्रोडक्ट से खुस हो.
आप कि जिस चीज़ में क्वालिटी नहीं होगी तो ग्राहक आप की चीज़ के तरफ आकर्षित नहीं होगा .

आप के पास अपने ग्राहक को अपनी अपनी चीज़ कि तरफ आकर्षित करने के लिए टिप्स होनी चाहिए.

आज कल का ग्राहक बहुत जागरूक हो गया है बो कोई चीज़ लेने से पहले उसे अच्छे से परखता है इस लिए अपनी चीज़ के बारे में आप खुद ग्राहक को बताये जिस से उस का विस्ववास आप की चीज़ के प्रति ज्यादा बढ़ाता है.

5.व्यपार को सफल कैस बनाये-

आज कल हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में बो डिजिटल प्लेटफ्रॉम से जुड़ा है कोई ना कोई सोशल साइट (फेसबुक, ट्विटर , व्हाट्सप्प , गूगल प्लस, इंस्टाग्राम ) का प्रयोग कर रहा है और हर व्यक्ति किसी ना किसी रूप में एक दूसरे का ग्राहक होता है तो हमें ज्यादातर ग्राहक इन प्लेटफ्रॉम पर ही मिल जायेगे.

आप को इन प्लेटफॉर्म के साथ रह कर अपनी ग्रुप को बड़ा बना लेना चाहिए अपनी जान पहचान को अधिक से अधिक बढ़ाये और उसे आगे तक बनाये रखे कोई भी व्यक्ति किसी ना किसी रूप में आप का ग्राहक बन सकता है.

5.ऑफलाइन मार्केटिंग कर के भी अपने व्यापार को बड़ा सकते है-

अगर आप अपने व्यपार को ऑनलाइन प्रचार नहीं कर पा रहे है तो ऑफलाइन भी कर सकते है इस में आप का पैसा कम लगेगा पर आप को खुद से मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी पर शुरुआत में आप इस तरीके को चुन कर काम पैसे खर्च कर के धीरे धीरे आगे बडा सकते हो .

आप अपने लोकल एरिया के लोगो का मिल कर के अपने व्यापार को आगे ले जा सकते हो जैसे लोगो को अपने व्यापार के बारे में बता कर और उन से और लोगो को बताने के लिए बोलना इस प्रकार से आप अपनी चेन को बना सकते हो.

कुछ लोगो को अपने प्रोडक्ट को कम पैसे या फ्री में दे कर भी उन को प्रयोग करा कर और लोग तक पहुंच बना सकते हो इस आप को लोगो सपोर्ट मिलेगा .

0 CommentsClose Comments

Leave a comment

खामोश बेटी की आवाज

बेटी बनकर आई है। मां बाप के आंगन में कल बसेरा होगा किसके आंगन में आखिर क्यूं? ये रीत भगवान ने बनाई है, कहते हैं आज नहीं तो कल तू पराई होगी। देके जन्म पल पोसकर जिसने हमें बड़ा किया।वक्त आने पर उन्ही हाथो ने हमें विदा किया। बिखर कर रह जाती है हमारी जिंदगी। फिर उस बंधन में हमें प्यार मिले ये जरुरी तो नहीं। क्यूं हमारा रिश्ता इतना अजीव होता है। क्या यही हम बेटियों का नसीब होता है।घर जहां बेटियों का जन्म होता है। दुनियां में आते ही मानो सबके चेहरे मुरझा से गए हों। उसी भेदभाव के साथ की लड़की है,एक दिन बड़े होकर किसी का घर संभालना है,और इसी सोच के साथ उसे शिक्षा से भी दूर रखा जाता है। किताबों के बदले उसे घर के कामों का बोझ सौप दिया जाता हैं। उसके सारे अरमान जो एक उज्जवल भविष्य बनाने के होते हैं।वही अरमान उसी आग में दफन हो जाते हैं। क्या बेटियों को इतना भी हक नहीं दिया गया।की वो अपने परिवार के लिए और उनके साथ आत्म निर्भर बने और बेटा बनकर अपने परिवार को सहयोग करे। जिस परिवार में बेटे नहीं होते उस परिवार में बेटी हो तो कोन सहारा बनेगा उसके मां बाप का। तब वही बेटी या बहू बनकर अपना परिवार संभालती है।चाहें वो मेहनत या मजदूरी करे या कुछ भी अपना फर्ज निभाती है। तो फिर क्यूं ना उसे पड़ा लिखा कर काबिल बनाए आज भी कुछ लोग हैं।जो बेटियों को बोझ समझते हैं।आज भी अधिकांश लोग बेटो को ही सारे हक देते हैं।चाहे वो अपनी जिम्मेदारी समझे या ना समझे या मां बाप के पैसों का गलत उपयोग करें।पर उनकी हर गलतियों को माफ किया जाता हैं। बेटी कभी अपने मां बाप को टूटता नहीं देख सकती वो अपनी सारी खुशियों को मिटा कर अपने परिवार का ध्यान रखती हैं।अपनी जिम्मेदारियों को समझती है,और निभाती भी है,वो दो परिवारों को समेट कर चलती है।अपनी तकलीफ कभी किसी को महसूस तक नहीं होने देती हैं। ऐसी होती हैं,